अगर आपका भी इन बैंकों में था खाता तो 27 अप्रैल को खाते में आएंगे 5 लाख रुपये! जानें कैसे?

[ad_1]

DICGC: जमा बीमा और लोन गारंटी निगम (DICGC) 27 अप्रैल को लखनऊ स्थित सहकारी बैंक इंडियन मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक (Indian Mercantile Co-Operative Bank) के पात्र जमाकर्ताओं को भुगतान करेगा. वहीं, बीड स्थित द्वारकादास मंत्री नगरी सहकारी बैंक के जमाकर्ताओं को भुगतान छह जून को किया जाएगा.

5 लाख रुपये का मिलेगा बीमा कवर
आरबीआई की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी इकाई DICGC Bank में जमा राशि पर पांच लाख रुपये तक का बीमा कवर देती है. DICGC ने एक सूचना में कहा कि दोनों सहकारी बैंकों के जमाकर्ताओं को वैध दस्तावेज जमा करने पर निर्दिष्ट वैकल्पिक बैंक खाते में बीमा की राशि का भुगतान किया जाएगा.

8 सहकारी बैंकों के दावों का किया जाएगा निपटान
वित्त वर्ष 2021-22 में डीआईसीजीसी ने आठ सहकारी बैंकों के मुख्य दावों का निपटारा किया था. इसमें गोवा स्थित द मडगाम अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के 32,221 जमाकर्ताओं के लगभग 136 करोड़ रुपये, महाराष्ट्र स्थित करनाला नगरी सहकारी बैंक के 38,325 जमाकर्ताओं के 374 करोड़ रुपये शामिल थे. महाराष्ट्र स्थित कराड जनता सहकारी बैंक के 39,032 जमाकर्ताओं को भी 330 करोड़ रुपये दिए गए.

जानें कितना मिलता है कवर?
पहले DICGC अधिनियम की धारा 16(1) के तहत एक जमाकर्ता को सिर्फ 1,500 रुपये का ही बीमा कवर मिलता था, लेकिन पिछले तीन दशकों में बीमा की यह राशि धीरे-धीरे बढ़ती रही. इसी साल चार फरवरी से जमा राशि पर बीमा कवर को बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया है.

[ad_2]
https://www.abplive.com/business/account-holders-of-lucknow-s-cooperative-bank-will-get-insurance-amount-from-april-27-2109328

Leave a Comment